Earn Money By Passive Income That Will Make You Money

आपका money making mindset कैसा है ?Money Making Mindset से मेरा मतलब आपकी MONEY कमाने की सोच से है .

Ok, just a moment आगे बढ़ने से पहले मैं चाहता हूँ कि आप इस point पर थोडा सा सोचें  आप सोचें कि life में आप किस तरह से cash inflow देखना चाहते हैं  I mean आपकी कमाई का मुख्य जरिया क्या होने वाला है just visualize कि How are you making money in the future.

Earn Money Through Passive Income  That Will Make You Money




1. What you thought


I bet maximum लोगों ने Job या Business के through MONEY कमाने का सोचा होगा , हो सकता है कुछ smart लोगों ने दोनों तरीकों से MONEY कमाने के बारे में सोचा हो  तो करेंगे ही और network marketing से भी अच्छा MONEY कमाएंगे good, I sincerely appreciate this approach.





आपने जो भी सोचा हो पर हर किसी की सोच में probably एक चीज common रही होगी  I have to do some work to earn money



पर आज मैं आपसे एक नए approach के बारे में बात करना चाहता हूँ  Earn money without work
शायद सुनने में अजीब लग रहा हो पर क्यों हम बिना काम किये MONEY कमाने के बारे में सोचें  active income के mindset को बदल कर passive income के बारे में सोचें .


2. What is Passive Income


Passive income का मतलब है इस तरह की income जिसमे आपको actively involve नहीं होना पड़ता . For Ex. House or shop rent  से आने वाली income, आपकी किसी copyrighted  चीज की sales से होने वाली कमाई , आपके bank deposit से मिलने वाला interest, shares से आने वाला dividend आपके किसी business से आने वाली income जिसे You manage the manager appointed.




मैं passive income को एक ऐसी income के रूप में देखता हूँ जो आपको active रख सके . उन चीजों में active रख सके जिसमे आप active रहना चाहते हैंयानि आप सिर्फ तभी काम करें और वही काम करें जो सच में करना चाहते हैं . अपने बच्चे  के annual function में जाना चाहते हैं तो जा सकें , mother father को तीर्थ पे ले जाना चाहते हैं तो ले जा सकें …. घर बैठ कर मैच देखना चाहते हैं तो देख सकें  आपको छुट्टी के लिए अपने boss पर depend रहे customer की दया पर.



Passive income से मेरा मतलब हर Month 4-5 thousand extra income से नहीं है , मैं इसे आपकी main income की तरह देखता हूँये 40-50 thousand  भी हो सकती है और  4-5 million भीलेकिन ये इतनी कम नहीं हो सकती कि आपको school function में जाने से , तीर्थ पे ले जाने से और match देखने से रोक सके .



और मुझे लगता है कि आज ज्यादातर log जो एक financially abundant life जी रहे हैं उनकी एक important source of income passive या semi-passive ही है  For example आज Chetan Bhagat अपने novels की royalty से  Earn millions  रहे हैं  बड़े -बड़े movie stars की मेजर income उनकी acting fees से ना होकर उनके द्वारा तरहतरह के businesses, hotels, restaurants में investment से होती है ।और उन्हें इन businesses को देखने भी नहीं जाना पड़ता  even Restaurants and Hotels of Sachin Tendulkar and Kapil Dev  के बारे में तो आपने सुना ही होगा , और अगर हम बड़े -बड़े businessmen की भी बात करें तो उनके बहुत से businesses ऐसे होते हैं जिनमे वे actively involve नहीं होते , बल्की किसी CEO को appoint कर देते हैं और खुद कहीं और focus करते हैं .In fact अगर life में अधिक MONEY कमाना है तो Need to think about passive income .


3. Where to Get Passive Income


Active कहाँ से ला रहे हैं ? Friends, आज आप active income इसलिए generate कर पा रहे हैं या कर पायेंगे क्योंकि आपने इस बारे में सोचा है , एक बार -दो बार नहीं hundreds of thousands  बारये पढाई कर लें तो ऐसी Job मिलेगी , PO निकाल लें तो bank manager बन सकते हैं  internet cafe खोल दें तो अच्छा चल जायेगा wholesaler बन जाएं तो काफी profit होगा .इसमे कोई शक नहीं कि आज आप जो भी कर रहे हैं वो आपके पहले की सोच का परिणाम है आज आप किसी  job  या business से  MONEY इसलिए कमा रहे हैं क्योंकि आपने इसी तरीके से कमाने के बारे में सोचा था , और आपने ऐसा शायद इसलिए सोचा था क्योंकि हम बचपन से अपने माँ -बाप ना ते -रिश्तेदारों सभी को इसी तरह से ज़िन्दगी जीते देखते हैं  काम करोMONEY EARN WORK MONEY कमाओऔर हमारे दिमाग में कभी आता ही नहीं कि काम करो MONEY कमाओ और उस पैसे को ऐसे लगाओ कि वो इतना MONEY कमाए कि हमें मजबूरी में काम ना करना पड़े  तो क्या अगर हमारे बाप-दादा साठ में रिटायर हुए क्यों हम इसके बारे में अभी से सोचें ; साठ की बजाये चालीस में ही रिटायर हो जाएं, और बाकी की ज़िन्दगी बिना पैसों की चिंता करते हुए जीयें!




आज इस post को लिखने का मेरा यही मकसद है कि आप at least passive income के बारे में सोचना शुरू कीजिये , क्योंकि अगर आप सोचना शुरू करेंगे तो law of attraction आपके सामने ऐसे avenues और opportunities खड़ी कर देगा जहाँ से आप passive income generate कर पायेंगेऐसा करने के लिए ज़रूरी नहीं की हमारे पास Crores rupees का surplus हो, हम अपने छोटे -छोटे investments से भी इस दिशा में कदम बढ़ा  सकते हैंमैंने भी इस बारे में बहुत देर में सोचना शुरू किया अगर 10 साल पहले सोचा होता तो शायद आज पैसिव इनकम ही मेरा major source of income होती  but any ways better late than never.



 मैं ये clear करना चाहूँगा कि passive income mindset develop करने के बारे में बता कर मैं आपको काम से भागने या उसे ना करने का idea नहीं देना चाहता , मैं बस आपको एक ऐसी स्थिति में पहुँचने के लिए inspire करना चाहता हूँ जहाँ आप बस वो करें जो करना चाहते हैं , और जब आप ऐसा करने में कामयाब हो जायेंगे तब आप अपने , Will prove to be far more useful for your family and this society.

कोई टिप्पणी नहीं

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.