What is Google AdSense -Google AdSense Kya Hai गूगल एडसेंस क्या है जानिए हिंदी में

What is google adsense information in hindi
डियर रीडर्स , जो लोग ब्लोगिंग क्षेत्र में नए हैं हमेशां उनके जहन में एक सवाल आता है की गूगल एडसेंस क्या है ,और इससे ऑनलाइन अर्निंग्स कैसे की जा सकती है ? आज इस पोस्ट के जरिये मै आपकी जिज्ञाषा को पूरा करने की कोशिश करता हूँ.

What is Google Adsense PPC (pay per click advertising )

गूगल एडसेंस एक कॉस्ट पर क्लिक प्रोग्राम कम्पनी है ,जो की आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट और यू ट्यूब चैनल पर एड लगाने के रूपए देती है.कई बिजनेस कम्पनियां जो की ऑनलाइन अपने बिजनेस का प्रचार करना चाहती हैं वे गूगल एडवर्ड सर्विस के जरिये ऑनलाइन कैम्पेन चलाती हैं ,और गूगल के साथ मिलकर अपने बिजनेस को प्रोमोट करती हैं ,वो गूगल को पर क्लिक के हिसाब से पे करते हैं ,और गूगल उनके एड को विषय से सम्बन्धित ब्लोग्स और वेबसाइट पर दर्शाता है ,ताकि उन विषय में दिलचस्पी रखने वाले लोग इन एड पर क्लिक करें और उनके बारे में जानकारी लें.गूगल इन एद्वर्ताइजर से रूपए लेता है ,और उनमे से कुछ रूपए उन लोगों को देता है ,जिनके ब्लॉग या वेबसाइट पर इन विज्ञापन दाताओं के विज्ञापनों को दर्शाया गया है.इस तरह ये सिस्टम चलता रहता है.


विज्ञापन दाताओं को ये फायदा होता है की उनके विज्ञापन गूगल के जरिये सही लोगों तक पहुँच जाते हैं ,जिससे उन्हें काफी बिजनेस मिलता है.और गूगल को इन विज्ञापनों का अच्छा खासा पैसा मिलता है.और जिन लोगों ने गूगल एडसेंस में अपने अकाउंट बनाये हुए हैं ,गूगल उनके ब्लॉग और वेबसाइट पर इनके एड लगाता है ,और बदले में इन ब्लोगर्स को भी रूपए देता है.इस तरह तीनो लोगों का फायदा होता है.

what is google adwords management system ? 

गूगल एडवर्ड और एडसेंस एक Advertise कम्पनी हैं ,Google Adwords campaign  चलाने में बिजनेस मैन्स की हेल्प करते हैं.जिस तरह लोग अपने शहर के चौराहों पर बड़े बड़े बैनर्स लगाकर अपने प्रचार करते हैं ,ठीक उसी तरह ऑनलाइन लोग गूगल की मदद से अलग अलग जगह पर अपने विज्ञापनों के बैनर लगाते हैं ,ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोग देखें.और उन पर क्लिक करें ,और उनमे दिए गये प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में जानकारी लें.उसके बाद यही लोग इनके कस्टमर्स बनते हैं.इंटरनेट पर ऑनलाइन प्रचार से काफी ज्यादा फायदा होता है ,खास कर ऑफलाइन प्रचार के मुकाबले में ऑनलाइन प्रचार सस्ता पड़ता है ,और रिजल्ट भी ज्यादा बेहतर देता है ,इसलिए लोग आज के डिजिटल युग के हिसाब से ऑनलाइन माध्यम से ही ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स तक अपनी पहुँच बना लेते हैं.अधिक जानकारी के लिए आप google adwords course भी कर सकते हैं ,जिसे सीखने के बाद आप भी google adwords professional बन सकते हैं.

इस कोर्स में आपको google adwords management के बारे में सिखाया जाता है.उसके बाद आप भी किसी भी बिजनेस के लिए google adwords campaign चला सकते हैं.और google advertising से अच्छी google ads income हासिल कर सकते हैं.वैसे यू ट्यूब पर आपको बहुत से google adwords tutorial मिल जायेंगे.जिन्हें देख कर भी आप google adsense training हासिल कर सकते हैं.यदि आप चाहें तो ऑनलाइन भी google adwords campaign चलाने में google adwords help कर के भी अच्छी अनिंग्स कर सकते हैं.

how does google adsense work ?

गूगल को इन google ad  को लगाने और दर्शाने के लिए ऐसी Blogs and websites की तलाश रहती है ,जहाँ ज्यादा लोग आते हों.क्यूँ की हर सेल्समैन अपने प्रोडक्ट को वहीँ पर सेल करना चाहता है जहाँ ज्यादा लोग आते हों ,जैसे शहर के बड़े बड़े बाजारों में ,या मैन चौराहों पर , जहाँ ज्यादा पब्लिक रहती है.बिलकुल इसी तरह गूगल को भी इन विज्ञापनों को दर्शाने के लिए ऐसी साइट्स चाहिए होती हैं जिसका ट्रेफिक अधिक हो.इससे गूगल का और विज्ञापन दाताओं का और जहाँ पर ये एड लगाये जाते हैं उनका सभी का फायदा होता है.


अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर रोजाना कई हजार विजिटर्स आते हैं ,तो आपके लिए गूगल एडसेंस सर्विस उपयुक्त है.आप गूगल एडसेंस में अपना अकाउंट बनाकर इसके google ads को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगा सकते हैं ,इसके लिए गूगल आपको रूपए देता है.
जितने लोग उन विज्ञापनों को देखते हैं ,उनके भी आपको रूपए दिए जाते है ,और जितने लोग उन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं तो उसके भी रूपए आपको दिए जाते हैं.

देखने को इम्प्रेशन कहते हैं ,इम्प्रेशन के आपको क्लिक से कम रूपए दिए जाते हैं.
गूगल एडसेंस के कुछ नियम भी हैं ,जिन्हें आपको एक बार जरुर पढ़ लेना चाहिए.अगर आप गूगल एडसेंस के एड अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाना चाहते हैं और उनसे रूपए कमाना चाहते हैं तो आपको इन सभी नियमो को फ़ॉलो करना पड़ेगा.अगर आप इन नियमो को तोड़ते हैं तो आपका एडसेंस अकाउंट रद्द भी किया जा सकता है.और जितना कुछ आपने कमाया था वो भी आपको नही मिलेगा.इसलिए खास तौर पर अगर आप गूगल एडसेंस के साथ कार्य करना चाहते हैं तो उसके नियमो का खास ख्याल रखें.तभी आप सफलता पूर्वक रूपए कमा सकेंगे.

गूगल कहाँ पर एड लगाना ज्यादा पसंद करता है ?

गूगल अपने विज्ञापन दाताओं के एड विज्ञापनों को उन ब्लोग्स और वेबसाइट पर लगाना ज्यादा पसंद करता है जिनका ट्रेफिक ज्यादा हो ,जहाँ रोजाना काफी ज्यादा लोग आते हों.
इसके बाद उन लोगों के ब्लोग्स और वेबसाइट पर भी एड लगाना पसंद करता है ,जो अपने लेख खुद लिखते हैं.कहीं से भी किसी का लिखा हुआ भी कॉपी नही करते.अगर आप किसी और के आर्टिकल को कॉपी करके अपने नाम से प्रकाशित करते हैं ,तो आप गूगल को बेवकूफ मत समझिये.गूगल को फ़ौरन पता चल जाता है की आपने कहाँ से कॉपी किया है.क्यूँ की जब भी कोई बंदा अपनी पोस्ट को प्रकाशित करता है तो वो गूगल में इंडेक्स हो जाती है ,जिससे गूगल को इसका पता लगाना बेहद आसान होता है.इसलिए अपना लिखें और बेहतर लिखें.

Select right keywords 

अगर आप ब्लॉग लिखते हैं और उसके साथ ही गूगल एडसेंस के एड लगाकर रूपए भी कमाना चाहते हैं तो आपके लिए सही की वर्ड्स का चयन करना भी बहुत ही जरुरी होता है.सही की वर्ड्स की वजह से ही आपकी पोस्ट्स जल्द रैंक कर जाती है ,और ज्यादा विजिटर्स आते है.जिससे आपका और गूगल का और विज्ञापन देने वालों का सभी का फायदा होता है.

Earning process of Google AdSense

जब आप गूगल एडसेंस पर अपना अकाउंट बनाकर उसके एड को अपनी साइट्स पर लगा लेते हैं और जब आप 10 डॉलर कमा लेते हैं तब आपको एड्रेस वैरिफिकेशन करना पड़ता है ,यानि गूगल आपके द्वारा दिए गये पते पर एक वेरिफिकेशन कॉड को भेजता है ,इस लेटर को आपके पते पर पहुँचने में 1 माह से 3 माह तक लग जाते हैं. उस लेटर में एक एडसेंस कॉड होता है जिसे आपको वेरीफाई करना होता है ,उसके बाद जब आपके एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर हो जाते हैं तो आप उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.उसके बाद आप जो भी अर्निंग करते हैं उसे आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.दुनियां भर में करोड़ों लोग ऐसे हैं जो रोजाना गूगल एडसेंस से अच्छी खासी अर्निंग कर रहे हैं.जिनमे आपकी पसंदीदा साईट इन्फो टैक हिंदी भी शामिल है.



उम्मीद करता हूँ की गूगल एडसेंस के बारे में जानकारी की जितनी भी आपको जिज्ञाषा थी वो शांत हुई होगी.अगर इसके अलावा भी आप कुछ और जानकारी चाहते हैं तो आप हमे पूछ सकते हैं.अगर ये पोस्ट पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना न भूलें.हमारा हक़ है की हम अपनी साईट पर आने वाले विजिटर्स को सही जानकारी प्रोवाइड करवाएं ,और आपका भी ये हक़ बनता है की अगर आपने यहाँ से कुछ सीखा है तो इसे शेयर जरुर करें.  

ye post google adsense tutorial ke bare me hai.
isme aap adsense tutorial seekh sakte hain.
google ads ko apne blog and website par lgakar aap best adsense income kar sakte hain.
make money with google ke liye google adwords training haasil karna jyada best hai ,isme aap google adwords campaign ke bare me seekhte hain.or campaign create karne me aap 
google adwords help bhi le sakte hain.or online bhi work karke achi earning kar sakte hain.
google adsense ek pay per click advertising program hai.jisme aapko google advertising
ke liye aapko google ad ko apne blog par lgana hota hai.
google adwords management system in google ads ki performens ke hisab se aapko pay karta hai.


info tech hindi 


कोई टिप्पणी नहीं

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.