Hindi Bloggers Ke Liye Important Blogging Tips हिंदी ब्लोगर्स के लिए उपयोगी ब्लॉग टिप्स

Important Blogging Tips in Hindi
Hindi Bloggers Ke Liye Important Blogging Tips in Hindi
डियर रीडर्स ,इंटरनेट का सफ़र करते हुए ऐसे कई ब्लोग्स पर जाना होता है जो की बहुत ही अच्छा लिखते हैं.और उन्हें देख कर ऐसा लगता है की हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नही है.लेकिन ये देख कर दुःख जरुर होता है की वो लोग ब्लोगिंग को लेकर सीरियस नही हैं ,इतने अच्छे लेखक होने के बावजूद भी वे लोग सिर्फ चंद लोगों में सिमट कर रह जाते हैं.और कई लोग ऐसे हैं जो सिर्फ लिखना जानते हैं.और खूब लिखते हैं.इस तमन्ना में लिखते हैं की लोग उन्हें पढने आयेंगे.लेकिन सिक्के का दूसरा पहलु ये है की वे सिर्फ लिखना ही जानते हैं.और बहुत अच्छा लिखने के बावजूद भी वे न तो अपने ब्लोग्स पर विजिटर्स को ला पाते हैं ,और न ही उससे कोई मुनाफा हासिल कर पाते हैं.ऐसे में जो समझदार लोग है वो रोजाना के लाखों विजिटर्स भी अपने ब्लॉग पर लाते हैं और गूगल एडसेंस के एड लगाकर उससे अच्छी खासी आय भी अर्जित कर लेते हैं.ऐसे में इन नए और कम जानकार लोगों को देख कर थोडा दुःख होता है.


ब्लोगर गूगल की एक फ्री सेवा है ,इसके बारे में सभी जानते हैं.ऐसे में लाखों लोग रोजाना इस सेवा पर अपने ब्लोग्स बना लेते हैं.उनमे से जो थोडा बहुत भी तकनिकी जानकार होते हैं वो इससे फायदा उठाने में कामियाब हो जाते हैं.और जो लोग बिलकुल भी नए होते हैं वो सिर्फ अपना शौक ही पूरा कर पाते हैं ,इससे ज्यादा वे कुछ भी नही कर पाते.

सिर्फ ब्लॉग बनाकर लिखते रहने से कभी भी मंजिल नही मिलती.ऐसा तो बहुत से लोग कर रहे हैं ,जब कुछ भी फायदा नही मिलता तो आखिर कार इसे भी छोड़ देते हैं.अगर आपके अन्दर लेखन की कला है ,और आप किसी भी विषय पर लिखना चाहते हैं तो इसमें आप तभी कामयाब होंगे जब आप अपनी कला से अपने प्रशंशक फोलोवर्स और रूपए दोनों को कमा लेंगे ,तब जाकर आपका ब्लोगिंग के क्षेत्र में दिल लगेगा ,और इसमें आप रोजाना नयी मंजिल तय करते चले जायेंगे.अगर आप ये दोनों चीजें कमाने में नाकामयाब साबित हुए तो आप जल्द ही हिम्मत हार जायेंगे और ब्लोगिंग को अलविदा कह देंगे.

ब्लोगिंग की शुरुआत बिलकुल वैसे ही की जानी चाहिए जैसे एक फिल्म स्टार अपनी नयी और पहली फिल्म को रिलीज करता है.इस तरह से एक प्रोफेशनल शुरुआत होगी तो आपको काफी जूनून भी रहेगा.और आप अपने ब्लॉग को काफी आगे तक लेकर जाने में कामियाब होंगे.

अगर आप लेखक हैं और अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए प्रोपर प्लानिंग करें की आपको ब्लॉग कैसे शुरू करना है ,और किस विषय पर आपको लिखना है ,उसका प्रोफेशनल सेटअप आपको कैसे करना है ,उसमे आपको कितना समय देना है.उसकी तयारी कैसे करनी है ,वगैरा वगैरा.
उसके बाद जो लोग पुराने और कामियाब ब्लोगर्स हैं ,या आपकी नज़र में काफी जानकार हैं तो आप उनसे अपने ब्लॉग के सम्बन्ध में सलाह लें.उनसे कुछ गाइड लाइन लें.और उनकी सहायता लें.और कुछ दिन सिर्फ उसकी तैयारी में ही बिताएं.जब आप सारा काम प्रोफेशनली ढंग से करेंगे तो जब आपका ब्लॉग शुरू होगा तो आपको ऐसा लगेगा जैसे की आपका नया बिजनेस स्टार्ट हो गया है.अब आप इसे पूरी मेहनत और लगन से चलायें.शुरू में रोजाना की दो या तीन पोस्ट्स करें.और उसका अच्छा प्रोमोशन करें.ब्लॉग शुरू करने से पहले आप अपने पास कम से कम 10 ,20 पोस्ट्स लिख कर तैयार रखें.ताकि शुरुआत के बाद आपको थोड़ी आसानी हो.

गूगल एडसेंस हिंदी ब्लोग्स को भी सपोर्ट करता है.सो इससे फायदा उठाते हुए आप अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस के एड लगाकर अर्निंग भी कर सकते हैं.इसके लिए आपको ब्लॉग शुरू करने के बाद कुछ समय तक इंतजार करना होगा.एड लगाने के बाद आपके ब्लॉग पर आने वाला हर एक विजिटर आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.उससे पहले आपको उनसे ज्यादा फायदा नही मिल सकेगा.
मेरे हिंदी ब्लोगर्स भाइयों ,हमे लोंच करने के लिए कोई और आगे नही आएगा.ब्लोगिंग के क्षेत्र में हमे खुद ही अपने आप को लोंच करना होगा.और हमे खुद ही इसकी प्रोफेशनल शुरुआत करनी पड़ेगी.और हमे खुद ही इसकी सभी तैयारियां करनी पड़ेगी.आपका ब्लॉग आपकी ऐसी सल्तनत है जिसके सुल्तान भी आप ही हैं और इसके खादिम भी आप ही हैं.यानि इसे आप एक ऐसा बिजनेस समझ सकते हैं जिसके वर्कर और मालिक दोनों आप ही हैं.


अगर आपको अपना खुद का ब्लॉग ही शुरू करना है तो आप उसे प्रोफेशनली शुरू करें.अगर आपको ज्यादा ज्ञान नही है तो आप किसी भी तकनिकी ब्लोगर से हेल्प ले सकते हैं.अगर आप चाहें तो इसके लिए इन्फो टैक हिंदी से भी संपर्क कर सकते हैं.हम भी आपकी पूरी सहायता करेंगे.और आपकी एक प्रोफेशनल शुरुआत करवाएंगे.ताकि आप जो कुछ भी लिखें उसे पढने सर्च इंजन्स से भी लोग आयें.और गूगल एडसेंस से आपकी कमाई भी हो.ब्लोगर गूगल की फ्री सेवा जरुर है ,लेकिन यहाँ आपको पका पकाया कुछ भी नही मिलता.इसमें अगर आपको प्रोफेशनली शुरुआत करनी है तो इसके लिए या तो आपको खुद ही तकनिकी जानकारियां हासिल करके करनी पड़ेगी ,और या फिर किसी तकनिकी ब्लोगर से सहायता लेनी पड़ेगी.तभी आप एक अच्छी शुरुआत कर सकेंगे ,और आगे चलकर आपको इसका फायदा होगा.

मेरी नजर में ब्लोगिंग एक बिजनेस है जो की अच्छे लेखन से चलता है.और इसमें अगर आप शुरू में थोडा सा इन्वेस्टमेंट कर देंगे तो आप आगे चलकर इससे ज्यादा कमाएंगे.और अगर आप सब कुछ फ्री के चक्कर में रहेंगे तो आप भी दुसरे नए ब्लोगर्स की तरह संघर्ष करते रहेंगे.और उससे कोई फायदा भी हासिल नही कर सकेंगे.

ब्लॉग को शुरू करने के लिए उसमे बहुत सी सेटिंग्स होती हैं जिन्हें करना होता है ,उसके बाद सर्च इंजन्स पर सबमिट भी करना होता है ,उसके साईट मैप बनाकर सर्च कोंसल में जमा करवाने होते हैं ,उसके लिए सही और फुल स्पीड थीम सेट करनी होती है ,जो की कंप्यूटर और मोबाईल दोनों ही में फ़ास्ट ओपन हो.और दोनों में अच्छा रिजल्ट दे.फिर एडसेंस का अकाउंट बनाना पड़ता है और उसके विज्ञापनों का सेटअप करना पड़ता है.सोशल मीडिया से ब्लॉग को जोड़ना पड़ता है.अगर आप सभी कार्य करके शुरुआत करते हैं तो आप जरुर कामियाब होंगे और ब्लॉग से फायदा हासिल कर सकेंगे.

ब्लोगिंग क्षेत्र में मेरा एक्सपीरियंस ये है की मुझे खुद 4 बार नए सिरे से शुरुआत करनी पड़ी थी.शुरू में मै भी काफी लिखता था.लेकिन अपने किसी भी ब्लॉग से कभी कुछ फायदा हासिल नही कर सका.आज की डेट में मेरे सभी ब्लोग्स गूगल एडसेंस से अटेच हैं और सभी एडसेंस से कमा रहे हैं.कोई कम तो कोई ज्यादा.पर सभी से फायदा मिल रहा है.और मैंने जितनी भी मेहनत पहले की थी जितनी पोस्ट्स लिखी थी ,जिनसे मै फायदा हासिल नही कर सका ,उन सभी से भी मै आज फायदा हासिल कर रहा हूँ.क्यूँ की पहले मुझे भी कुछ आता नही था.लेकिन ब्लोगिंग के 8 साल के सफ़र ने काफी कुछ सीखा दिया.यहाँ तक की अपनी पिछली मेहनत को कवर करना भी सीखा दिया.मैंने अब तक अपनी जिन्दगी में 2 हजार से भी ज्यादा आर्टिकल्स लिखे हैं.जो अब जाकर मुझे फायदा दे रहे हैं.पहले 7 साल तक कुछ भी फायदा नही उठा सका.

इसलिए अब मै जो कुछ भी लिखता हूँ उसे अपने तजर्बे के साथ लिखता हूँ.क्यूँ की मै नही चाहता की जो गलतियाँ मैंने कीं वो आप लोग भी करें.बल्कि मै चाहता हूँ की हर एक हिंदी ब्लोगर की मै सहायता करूं ताकि वो मेरी तरह इतने साल बर्बाद न करे.अब मेरा अपना हाल ये है की आप ये कह सकते हैं की मै देर आये पर दुरुस्त आये की एक मिसाल हूँ.
अगर आप मुझे काफी समय से फोलो कर रहे हैं तो आप मुझे जानते भी हैं.इसलिए इस पोस्ट में मैंने जो कुछ भी राय दी है उसे फ़ॉलो करें इंशा अल्लाह आप जरुर कामियाब होंगे.

आपको ब्लॉग से रिलेटेड किसी भी प्रकार की सहायता की जरुरत पड़े तो आप मुझे याद करें मै हर समय आपकी सहायता के लिए हाजिर हूँ.ये ब्लॉग मैंने आपकी सहायता और गाइड लाइन के लिए ही बनाया है.आपको जो कुछ भी सहायता चाहिए तो आप मुझे ईमेल कर सकते हैं कॉल कर सकते हैं.अगर आप नए सिरे से शुरुआत करना चाहते हैं तब भी मै आपकी हेल्प करूँगा.और अगर आप पुराने ब्लोगर हैं ,और आज तक अपने ब्लॉग से कोई फायदा नही उठा पाए तब भी मै आपकी सहायता करूँगा ,और आपको आपका हक़ दिलवाऊंगा.और ऐसे तरीके बताऊंगा जिनसे आपको अपनी पिछली मेहनत को भी कवर करने में हेल्प मिलेगी.उसके बदले में आप लोग मुझे जो कुछ भी देना चाहें वो दे सकते हैं.मेरा मकसद आप लोगों से कमाना नही है बल्कि आपकी सहायता करके आपको अपना हक़ दिलाना है.



अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूले.और आप मेरे साथ सभी सोशल मिडिया पर जुड़ सकते हैं.इस साईट पर आपको फेसबुक ,गूगल प्लस ,ट्विटर सभी के फोलो बटन मिल जायेंगे ,आप चाहें तो मुझे फ़ॉलो कर सकते हैं.यू ट्यूब पर भी इन्फो टैक हिंदी का एक चैनल बना हुआ है जिसमे मेरे 60 से ज्यादा वीडियोज अपलोड किये हुए हैं ,आप चाहें तो इस चैनल को भी सबस्क्राइब कर सकते हैं.और उन सभी वीडियोज को भी देख सकते हैं.

Info Tech Hindi 

कोई टिप्पणी नहीं

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.