All About Google Services in Hindi जानिए गूगल की लोकप्रिय सर्विस के बारे में

google services in hindi
All about google services in hindi
 Dear Readers,ज्यादातर Google Search Engine  ही का use करते हैं। दुनियां में 80% लोग गूगल को बतौरे Search Engine यूज करते हैं.आइये गूगल की दूसरी सेवाओं के बारे में कुछ जानकारी लेते हैं।
Google की मुख्य सर्विसेज Web, Mobile, Business, Media, Geo, Specialized Search, Home & Office, Social, Innovation ये हैं.और इनके अन्दर बहुत सी services आ जाती हैं.क्यूँ की एक ही पोस्ट में Google की सभी services के बारे में बताना मुमकिन नही है इसलिए मै फ़िलहाल कुछ services के बारे में आपको बता रहा हूँ.और बाकि आइन्दा किसी पोस्ट में आपको बताऊंगा.आइये नज़र डालते हैं की गूगल की लोकप्रिय services कौन कौन सी हैं.

1. Google Search Engine

यहाँ आप Google में website or blogs और इसके अलावा बहुत कुछ सर्च कर सकते हैं ,यहाँ ज्यादातर website or blogs का रिजल्ट मिलता है। यहाँ आप कोई भी computer या internet समस्या भी लिख कर सर्च कर सकते हैं ,यहाँ कहीं ना कहीं आपको उसका जवाब जरुर मिल जायेगा। इसके रिजल्ट videos के रूप में भी आपको मिलेंगे.अगर आप अपनी Blog or website को भी Google Search Engine तक पहुँचाना चाहते हैं तो आपको चाहिए की आप अपने ब्लॉग का Site Map गूगल को भेजें.उसके बाद आपकी हर पोस्ट खुद बा खुद गूगल को अपडेट होती रहेगी.

2. Google Plus

ये गूगल की एक Social media service है। ये Facebook के बाद सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली Social media service बनती जा रही है। यहाँ आप फोटो ,विडियो ,अपने Blog or website के लिंक और पोस्ट्स भी शेयर कर सकते हैं।यहाँ से भी आपको काफी ज्यादा ट्राफिक मिलेगा। प्रचार प्रसार के लिए ये सबसे बेस्ट सेवा है। जिसका कई ब्लोगर्स भी फायदा उठा रहे हैं। Google Plus पर Blog or website को प्रोमोट करके फायदे हासिल करने से रिलेटिड आप मेरी इस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

3. Google Maps

गूगल की ये सेवा किसी जगह का location तलाश करने में काफी सहायक है। यहाँ आप किसी भी जगह का location तलाश कर सकते हैं। इस सेवा का लाभ कई लोग उठा रहे हैं। इसके अलावा आपको किसी जगह जाना हो और उस जगह के बारे में ज्यादा जाकारी ना हो तो आप उस जगह का location गूगल की इस सेवा से तलाश करके उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।अगर आपने अभी तक अपने Business को गूगल तक नही पहुँचाया है तो आप उसे जरुर गूगल में पहुंचाएं ,उससे ये फायदा होगा की आपके Business के बारे में कोई भी लिख कर सर्च करेगा तो उसे उसका location ,phone numbers ,Emails ,Website वगैरा सभी जानकारियां मिल जाएँगी ,जिससे आपका Business अधिक लोगों तक पहुंचेगा.अगर आप अपने Business का Online Setup करवाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट कोजरुर पढ़ें.

4. Google Play Store

गूगल की ये service गेम वगैरा के शौकिनो के लिए है। यहाँ आपको एक से बढ़कर एक गेम्स और Mobile Games Apps मिल जायेंगे। और नए पुराने सभी तरह के Games भी यहाँ पर मिल जायेंगे। जिन्हें आप खरीद भी सकते हैं और download भी कर सकते हैं ,और online भी खेल सकते हैं। आज की डेट में Google Play Store Mobile Apps का सबसे बड़ा बाजार बन चूका है ,और यहाँ से सबसे ज्यादा Mobile users एप्स को download करते हैं.अगर आपने अपने business की मोबाईल एप तैयार करवाई है तो उसे Google Play Store पर अपलोड करना न भूलें.इससे आपका बिजनेस मोबाईल यूजर्स तक पहुंचेगा.

5. Google You Tube

दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय Videos Website YouTube भी Google ने खरीद ली है ,और अब ये Google की ही एक service बन चुकी है ,YouTube किसी परिचय की मोहताज तो नही है। Google से जुड़ने से पहले भी YouTube एक सबसे Videos search engine के नाम से राज कर ही रहा था। पहले YouTube का अलग अकाउंट बनाना पड़ता था ,लेकिन अब जीमेल अकाउंट ही YouTube के लिए काफी हो गया। यहाँ आप अपने पसंदीदा विडियो देख भी सकते हैं ,और अपने Videos अपलोड भी कर सकते हैं।और अगर आप YouTube से जुड़कर रूपए कमाने के इच्छुक हैं तो आप अपना एक Professional YouTube channel बनाएं और उसमे विडियो upload करते रहें ,जितने ज्यादा लोग जितने ज्यादा समय आपके विडियो को Online देखेंगे उतना ही ज्यादा आप YouTube से Earning कर सकेंगे.


आज की डेट में सबसे ज्यादा लोग Online 3 ही फिल्ड में वर्क करके रूपए कमा रहे हैं ,जिसमे सबसे पहले Google Ad sense ,दूसरा Affiliate Marketing ,और तीसरा YouTube Channels.मेरी नजर में अपनी Blog or Websites पर ट्राफिक लाने के लिए YouTube बहुत ही अहम किरदार अदा करता है ,खुद मेरी साईट Info Tech Hindi पर सबसे ज्यादा ट्रेफिक Google और अन्य सर्च इंजन्स के बाद YouTube से ही आता है.क्यूँ की आप सभी जानते हैं की YouTube पर Info Tech Hindi का एक ProfessionalYouTubechannel है ,जहाँ प्रेक्टिकल विडियो के जरिये Online Training दी जाती है.आप यहाँ क्लिक करके इस चैनल को Subscribe करसकते हैं.

6. Google News

गूगल की अपनी एक News service भी है ,जिसे गूगल न्यूज सेवा कहते हैं। यहाँ आप गूगल द्वारा निर्मित न्यूज और बहुत सारे Hindi News papers पढ़ सकते हैं।

7. Google Gmail

गूगल की Gmail सेवा भी काफी ज्यादा लोकप्रिय है। यहाँ आप अपना Gmail अकाउंट बना सकते हैं ,यही अकाउंट आपके गूगल की सभी सेवाओं में काफी है। जी मेल Gmail सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला फ्री अकाउंट सेवा है ,जिसे दुनिया भर में कई लोग यूज कर रहे हैं। यहाँ आप ईमेल प्राप्त भी कर सकते हैं और ईमेल भेज भी सकते हैं। इसके अलावा Gmail में आप Audio Video Chat भी कर सकते हैं। अगर आप जीमेल पर अपना अकाउंट बनाना सीखना चाहते हैं तो इस विडियो को देखें.

8. Google Drive

ये गूगल की ऐसी service है जिसकी मदद से आप internet के जरिये बड़ी से बड़ी files भी Emails द्वारा एक से दूसरी जगह भेज सकते हैं। ये भी एक फ्री सेवा है ,इसके लिए भी Gmail अकाउंट ही काफी है। यहाँ आप अपनी सामग्री upload करके Email द्वारा भेज सकते हैं।

9. Google Calendar

ये गूगल की कलेंडर सेवा है ,और कलेंडर किस काम आता है ये बताने की जरुरत नही है। यहाँ आप अपने इवेंट भी एड सकते हैं।

10. Google Blogger

Google Blogger गूगल की एक फ्री Blog service है। आप यहाँ अपने Gmail अकाउंट द्वारा फ्री में Blog बना सकते हैं। और उसमे अपने पसंदीदा विषय पर लिख कर दुनिया भर के पाठकों तक पहुंचा सकते हैं। इसका कोई चार्ज नही है। आप किसी भी भाषा में अपना Blog शुरू कर सकते हैं। इस service में अपना free Blog बनाने का तरीका मै पहले पोस्ट कर चूका हूँ। अगर आप एक अच्छे लेखक है ,कवी या किसी विषय के अच्छे जानकार हैं तो आप गूगल की इस service का फायदा उठाकर अपने ज्ञान को दुनिया भर में पहुंचा सकते हैं। और आप गूगल की इस सेवा में अपना Blog or website बनाकर Google ad sense एड के जरिये इससे रूपए भी कमा सकते हैं.दुनियां भर में लाखों करोड़ों लोग Blogs के जरिये काफी अच्छी Earnings कर रहे हैं.मैंने खुद Blog के जरिये Earning करने के बहुत सारे तरीके अपने YouTube Channel पर बताये हैं ,आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं.और ब्लॉग से सम्बंधित सहायता के लिए यहाँ क्लिक करें.

11. Google Ad Sense

 Google Ad Sense एक एड सर्विस है जो की विज्ञापन दाताओं के विज्ञापनों को उन Blogs और websites पर लगाती है ,जो की इस service से जुड़े हैं.और इन विज्ञापनों के बदले में गूगल इन्हें रूपए देती है.अगर आपकी भी कोई Blog or Website बनी हुई है तो आप भी Google Ad Sense में अपना अकाउंट बनाकर इसके एड अपने Blog or Website पर लगा सकते हैं ,और इससे अच्छी Earning भी कर सकते हैं.

12.Google Ad words

ये गूगल की वो सर्विस है जिसकी मदद से आप अपने बिजनस , Blog or Website को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं.ये एक पेड सर्विस है,जिसमे आप अपने बजट के हिसाब से अपने बिजनेस के केम्पेन चला सकते हैं.सिम्पली आप इसे इस तरह समझ सकते हैं की आप अपने बिजनेस के एड बनाकर गूगल को देते हैं ,और गूगल इन एड को अलग अलग ब्लोग्स और वेबसाइट पर लगाता है ,जिससे आपका बिजनेस ज्यादा लोगों तक पहुँचता है.इसके बदले में गूगल आपसे रूपए लेता है.ये एक Digital Marketing Service है.

13. Google translate

ये गूगल की एक translate सर्विस है ,जिसमे आप किसी भी भाषा का दूसरी भाषा में Online ट्रांसलेशन कर सकते हैं.और इसकी मदद से दूसरी भाषाओँ को सीख भी सकते हैं.और किसी भी शब्द का मीनिंग भी देख सकते हैं.ये सर्विस अलग अलग भाषाओँ में टायपिंग के लिए भी यूज की जाती है.इसमें आप जो भी भाषा को चुनेंगे ,उसके बाद आप कुछ भी टाईप करेंगे तो ये आपको आपकी चुनी हुई भाषा में ही दिखायेगा.इस सर्विस के हिंदी टूल को आप डाऊनलोड करके ऑफलाइन भी यूज कर सकते हैं.और आप इसके ऑनलाइन टूल को भी यूज कर सकते हैं.

14. Google Chrome

ये गूगल का अपना Web Browser है ,जिसे दुनियां में काफी ज्यादा यूज किया जाता है.ये दुसरे Web Browser के मुकाबले में काफी फ़ास्ट और यूजफुल है.और इसे कंप्यूटर के साथ साथ मोबाईल पर भी यूज किया जा सकता है.इसमें आप काफी बेहतर Internet सर्फिंग कर सकते हैं.

इन सबके अलावा गूगल की इमेज सर्च ,विडियो सर्च ,और बुक्स सर्च ,और बहुत सी सर्विसेज हैं ,जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नही होता.गूगल अपने आप में एक दुनियां है.इन दिनों मोबाईल यूजर्स में गूगल की हेंग आउट सर्विस काफी ज्यादा पोपुलर हो रही है.इसमें आप अपने मेसेजेज सेव कर सकते हैं और मेसेज के लिए यूज कर सकते हैं.
आज मैंने आपके सामने गूगल की सेवाओं का जिक्र किया ,आइन्दा समय मिला तो आपको गूगल की कुछ और सेवाओं के बारे में भी डिटेल से बताने का प्रयास करूँगा ताकि हिंदी भाषी पाठक भी गूगल की अन्य सेवाओं का फायदा उठा सकें।

Info Tech Hindi


कोई टिप्पणी नहीं

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.