YouTube Se Online Kamai Kam Kyu Ho Rahi Hai Hindi Me Jankari

अगर आप यू ट्यूबर हैं तो पिछले कुछ समय से आपको कम अर्निंग की समस्या का सामना करना पड़ रहा होगा आज की पोस्ट में हम डिटेल में समझेंगे की ऐसा क्यूँ हो रहा है.

दिसंबर 2017 के महीने में यू ट्यूब ने एक्शन लिया था और एक नए अल्गोरिजम को लाकर कई सारे यू ट्यूब चैनल्स को सस्पेंड किया गया और बहुत सारे वीडियोज को यू ट्यूब से हटाया गया था जो की स्पैमिंग फैला रहे थे या फिर यू ट्यूब की पोलिसिज को फोलो नही कर रहे थे.उसके बाद यू ट्यूब को लगा की अब विज्ञापन कंपनियों के लिए साफ़ सुथरा माहौल बन गया है लेकिन इसकी वजह से यू ट्यूब को काफी नुकसान उठाना पड़ा.

youtube se paise kamane ka tarika

जिस तरह लाखों यू ट्यूबर्स के रियल चैनल रातों रात सस्पेंड हुए उससे उनको काफी नुकसान का सामना करना पड़ा ,ठीक उसी तरह गलत कंटेंट को हटाने के साथ साथ यू ट्यूब ने काफी सारे सही कंटेंट को भी बाहर कर दिया जिसका नुकसान उसे आज तक उठाना पड़ रहा है.

Advertisements Companies ने YouTube का बहिष्कार क्यों किया ?

हाल ही में आई मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बहुत सी बड़ी Advertisements Companies ने यू ट्यूब से अपने विज्ञापनों को ये कहकर हटा लिया की उनके विज्ञापन सही जगह पर नही लगाये जा रहे जिसकी वजह से उन्हें उनकी टार्गेटिंग ऑडियंस नही मिल रही ,यानि उनके विज्ञापन उन लोगों तक नही पहुँच पा रहे जिन लोगों तक वे उसे पहुँचाना चाहते हैं ,जबकि पहले ऐसा नही था.
अब ऐसा होने की वजह है यू ट्यूब का नया अल्गोरिजम ,जिसे यू ट्यूब ने पहले से बेहतर माहौल बनाने के लिए तैयार किया था लेकिन इसकी वजह से काफी सारा सही कंटेंट यू ट्यूब ने सस्पेंड करके बाहर कर दिया.

Advertisements Companies ने यू ट्यूब को 3 महीने का अल्टीमेटम दिया है की अगर यू ट्यूब उनके विज्ञापनों के लिए पहले की तरह साफ़ सुथरा माहौल फराहम नही करेगा तो वे यू ट्यूब पर अपने विज्ञापन नही देंगे.


फिलहाल बहुत सी कंपनियों ने अपने विज्ञापन यू ट्यूब से हटा लिए हैं ,इस वजह से यू ट्यूब ने भी काफी सारे विडियो पर विज्ञापन शो करना बंद कर दिया ,नतीजा ये की यू ट्यूब पर काम करने वाले यू ट्यूबर्स की कमाई एक तरह से बंद हो गयी ,जिनकी हो रही है वो पहले के मुकाबले में आधी रह गयी.

इन कंपनियों के विज्ञापन हटाने से यू ट्यूब के साथ साथ उन सभी लोगों का भी नुकसान हुआ है जिन्होंने यू ट्यूब पर अपने चैनल्स बनाये थे और विडियो अपलोड करके रूपए कमा रहे थे.

अब YouTube पर कमाई कैसे होगी ?

साल 2017 यू ट्यूबर्स के लिए काफी सारी समस्याएँ लेकर आया है ,एक तो दिसंबर से ही लगातार चैनल्स सस्पेंड हो रहे हैं ,और जिनके सस्पेंड नही हुए उनकी कमाई न के बराबर रह गयी है जिस वजह से कई लोग यू ट्यूब पर नए विडियो अपलोड नही कर रहे.
पिछले कुछ दिने से मेरे अपने चैनल पर सिर्फ व्यूज और वाचिंग टाइम तो बढ़ रहा है लेकिन अर्निंग वहीँ की वहीँ है.ये समस्या बहुत से यू ट्यूबर्स के साथ भी हो रही हैं.फ़िलहाल इस समस्या का कोई समाधान नज़र नही आ रहा लेकिन सिस्टम को पहले से बेहतर बनाने के लिए यू ट्यूब भी लगातार प्रयास कर रहा है ,इससे लगता है की कुछ ही माह में यू ट्यूबर्स को भी राहत मिलेगी.

फ़िलहाल Advertisements Companies की तरफ से यू ट्यूब को दिए गये इस 3 महीने के अल्टीमेट में यू ट्यूब अपने सिस्टम को बेहतर करने की पूरी कोशिश करेगा ताकि विज्ञापन दाताओं को फिर से मनाया जा सके,इससे ये तय है की अगले 3 माह तक और भी कई यू ट्यूब चैनल्स को सस्पेंड किया जायेगा.और गैर जरुरी सभी प्रकार के वीडियोज को डिलीट किया जायेगा और विज्ञापन दाताओं के लिए साफ़ सुथरा माहौल बनाया जायेगा,और अच्छे वीडियोज को रैंक करके बढ़ावा दिया जायेगा.


विज्ञापन दाताओं की ये भी शिकायत सामने आई है की यू ट्यूब उनके विज्ञापन को गैर जरुरी और ऐसे वीडियोज पर लगा रहा है जिससे उनके बिजनेस का कोई सम्बन्ध नही है जिस वजह से उन्हें सही कस्टमर नही मिल रहे और उनका विज्ञापन कैम्पेन फ़िज़ूल खर्च हो रहा है ,हालाँकि यू ट्यूब ने उन्हें आश्वासन दिया है की वे इसमें सुधार करेंगे और सभी गैर जरुरी वीडियोज से विज्ञापनों को हटाया जायेगा और उन्हें यू ट्यूब के सिस्टम से डिलीट किया जायेगा.

इसकी मिसाल आप इस तरह समझें जैसे की कोई मोबाईल कंपनी है तो वो अपने विज्ञापन सिर्फ मोबाईल से रिलेटेड वीडियोज पर ही शो करवाना चाहेगी ताकि लोग उन वीडियोज को देखने के साथ उन विज्ञापनों पर भी क्लिक करें और उनके प्रोडक्ट को खरीदें.अब अगर मोबाईल विज्ञापन को किसी फनी विडियो पर लगाया जायेगा तो उन्हें कौन खरीदेगा.यही उनकी असल नाराजगी है.

अब YouTube पर Earnings  करना कब सम्भव होगा ?

फ़िलहाल यू ट्यूब ने अपने विज्ञापनों को कई सारे वीडियोज पर से हटा लिया है ,अब यू ट्यूब नए प्रोफेशनल्स को हायर करेगा और यू ट्यूब पर अपलोड होने वाले सभी वीडियोज पर उनकी निगरानी रहेगी.कौन सा एड किस विडियो पर शो होगा इसे भी ये टीम ही तय करेगी.इसके साथ साथ नए अल्गोरिजम को बेहतर बनाने के प्रयास किये जायेंगे और इसके जरिये अपलोड किये जाने वाले वीडियोज को फ़िल्टर किया जायेगा ,जिससे गैर जरुरी वीडियोज को डिलीट करने में आसानी रहे.
इन सारे सेटअप में यू ट्यूब को कम से कम भी एक साल लग सकता है.क्यों की यू ट्यूब पर प्रति सेकेण्ड विडियो अपलोड किये जाते हैं ऐसे में इसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल साबित होगा.और प्रोफेशनल्स की टीम भी एक एक विडियो का रिव्यू नही कर सकेगी इसे सिर्फ सिस्टम ही पकड़ सकेगा.

अगर यू ट्यूब सही तरीके से सब कुछ मैनेज करने में कामियाब रहा तो फिर से यू ट्यूब और यू ट्यूबर्स विज्ञापन दाताओं से रूपए कमाने में कामियाब होंगे ,यदि ऐसा नही हुआ तो यू ट्यूब से और भी दुसरे विज्ञापन दाता अपने कदम खींच लेंगे और अपने विज्ञापन हटा लेंगे जिससे यू ट्यूब के फ़ैल होने के चांस बढ़ जायेंगे.लेकिन ऐसा मुमकिन नही है क्यों की यू ट्यूब अब गूगल की कंपनी है और गूगल के लिए ये कुछ मुश्किल नही है.

यू ट्यूबर्स तब तक क्या करें ?

यू ट्यूबर्स हरगिज मायूस न हों आप अपने वीडियोज को बराबर अपलोड करते रहें जब भी यू ट्यूब का सिस्टम सेट होगा तब तक आपके विडियो रैंक कर जायेंगे और आपकी कमाई भी काफी ज्यादा होगी.फ़िलहाल आपको एक साल तक लमसम मेहनत करनी पड़ेगी ,और कम कमाई का सामना करना पड़ेगा.

मैंने अपने यू ट्यूब कैरियर में इतना बुरा हाल यू ट्यूब का पहले कभी नही देखा जितना अब है.फिर भी मै अपने विडियो अपलोड करता रहता हूँ यही वजह है की वीडियोज को वैसे भी रैंक करने में एक साल तक तो लग ही जाता है ,जब यू ट्यूब का सिस्टम सेट होगा तब तक हमारे विडियो रैंक कर जायेंगे और जो कमाई अभी एक माह में करते हैं वो एक दिन में होगी ,लेकिन एक साल तक सब्र करना पड़ सकता है.मेरे जैसे कई यू ट्यूबर्स हैं जो की यू ट्यूब के साथ ब्लोगिंग भी करते हैं फ़िलहाल वो ब्लोगिंग से कमा सकते हैं.


ये याद रखें की हर रात के बाद एक नयी सुबह जरुर आती है ,शायद यू ट्यूब के कैरियर के लिए भी आने वाला समय गुजरे हुए समय से बेहतर साबित हो जाये.आप मेहनत करते रहें और अच्छे विडियो बनाते रहें ताकि आपके विडियो पर भी अच्छे एड लग सकें.और आपकी कमाई भी पहले से बेहतर हो सके.

उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali


Info Tech Hindi

कोई टिप्पणी नहीं

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.