Whatsapp Ke 12 Useful Features वाट्स अप के बारह उपयोगी फीचर्स



Whatsapp Ke 12 Useful Features वाट्स अप के बारह उपयोगी फीचर्स 
वाट्स अप के बारह उपयोगी फीचर्स जिनके बारे में शायद आप नही जानते

आज की पोस्ट में हम वाट्स अप के फीचर्स के बारे में जानेंगे.वाट्स अप पर ऐसे बहुत से फीचर्स हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग या तो जानते नही और या फिर उन्हें यूज नही करते.इन फीचर्स की मदद से आप अपने वाट्स अप को और भी ज्यादा बेहतर यूजर फ्रेंडली बना सकते हैं.आइये इन फीचर्स के बारे में जानते हैं.

whatsapp features

Whatsapp तो आज लगभग सबके पास है। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं जिन्हें इस शानदार Android App के सारे features का पता है या इस्तेमाल करते हैं। जानिए Whatsapp के वो features जो इसके इस्तेमाल को और बेहतर बना देंगे।


1.     Privacy Read Resets प्राइवेसी रीड रिसीट्स

दिनभर Whatsapp पर massageआते रहते हैं और भेजने वाले को मैसेज भेजते ही पता लग जाता है कि आपको मैसेज मिल गया और आपने उसे कब पढ़ा। ऐसे में privacy रखनी हो तो आप Whatsapp से read reset को disable कर सकते हैं, जिससे आपके मैसेज कब पढ़ा किसी तो पता नहीं लगेगा।

2.     Privacy Profile Photo and last Seen प्राइवेसी - प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन

privacyमें दूसरी चीज है आपकी profile photo और आपने last बार Whatsapp कब check किया। इन दोनों को ही आप चाहें तो अपने हिसाब से set कर सकते हैं। आप चुन सकते हैं कि कौन लोग आपकी profile photo देख पाएं और कौन नहीं। साथ ही ये भी चुन सकते हैं कि आपने Whatsapp check किया या नहीं ये बात लोग जानें या नहीं।

3.     Read Massages किसने कब पढ़ा आपका मैसेज

कई बार आपके दोस्त आपका massages पढ़ लेते हैं लेकिन जवाब नहीं देते। बाद में कहते हैं कि उन्होंने तो मैसेज ही बहुत देर बाद पढ़ा। लेकिन Whatsapp आपको ये सुविधा देती है कि आप ये जान सकें कि आपका massage कब पढ़ा गया। बस मैसेज पर tap करें और option चुनें। मैसेज की All details आपको मिल जाएगी। कब पहुंचा और कब पढ़ा गया।

4.     Chat un read  चैट अनरीड करें

कई बार कुछ ऐसे massages भी आ जाते हैं जिनका जवाब तुरंत देना जरूरी है पर आप अभी नहीं देना चाहते। ऐसे में भेजने वाले को तो पता लग गया कि आपने कब पढ़ा। इसके लिए आप Chat को Unread कर सकते हैं ताकि भेजने वाले को लगे कि आप अभी busyहैं और उसका massageपढ़ा ही नहीं गया।

5.     Mute Group Chat ग्रुप चैट से 'मुक्ति'

आजकल हर कोई कई सारे Groups से जुड़ा रहता है। कई बार इन groups में आने वाले massage आपको परेशान करते हैं। ऐसे में आप group chat को अपने मुताबिक चुप यानि mute कर सकते हैं। इसके लिए group पर tap करें और अपनी सुविधानुसार chat को कुछ समय के लिए mute कर दें।

6.     Short cut Chat  चैट का शॉर्टकट

कुछ groupsऐसे होते हैं जिनमें लगातार जुड़े रहना जरूरी है, ऐसे में आप इन groups को अपने home screen पर add कर सकते हैं। इसके लिए group पर टैप करें और home screen पर एड करें।

7.     Whatsapp Massage Font Types  मैसेज को अलग-अलग रंग, ढंग दें

अगर आप चाहते हैं कि ग्रुप में आपका massage अलग से दिखाई दे तो आप मैसेज को Bold, Italic और स्ट्राइक थ्रू कर सकते हैं।
Bold के लिए-दो * के बीच अपना massage लिखें। जैसे  *बहुत बढ़िया मैसेज* 
Italic के लिए- उसे दो underscore के बीच रखें। जैसे _बहुत बढ़िया मैसेज_
इसी तरह Strike Throw के लिए मैसेज ~ को इस्तेमाल करें। जैसे ~बहुत बढ़िया मैसेज~


8.     Whatsapp Voice Massages  सिर्फ लिखें नहीं बोलकर भी भेजें

जरूरी नहीं कि आप हमेशा अपना massage लिख कर ही भेजें। इसके लिए आप अपनी voice record कर भी massage भेज सकते हैं।

9.     Massage Bookmark Favorite and Delete  मैसेज को बुकमार्क, फेवरेट और डिलीट करें

आपको बहुत से ऐसे massage  मिलते हैं जिनमें से कुछ को आप संभाल कर रखना चाहते हैं तो कुछ को delete करना। इसके लिए massage पर टैप कर उसे Bookmark Favorite and Delete  कर सकते हैं।

10.Chat to Email  चैट को ई-मेल करें

Bookmark या Favorite किया हुआ मैसेज तभी तक रहता है जब तक आप अपना फोन दोबारा reset नहीं करते। ऐसे में आप अपनी chat को email  भी कर सकते हैं। इसके लिए chat को select करें और email  कर लें। इसके साथ ही ग्रुप में आई photos, videos या audio संदेश भी email कर सकते हैं।

11.Bulk Massages  बहुत सारे लोगों को एक साथ संदेश

कई बार एक massageबहुत सारे लोगों को भेजना होता, खासकर उन्हें भी जो किसी group के जरिए हमसे नहीं जुड़े। ऐसे में Broadcast Option आपके काम आता है। इसमें एक बार में सभी को संदेश चला जाता है और वो भी व्यक्तिगत रूप से।

12.Use Whatsapp on Computer  कंप्यूटर पर यूज करें व्हाट्सएप

कई बार मन होता होगा कि काश आप अपनी whatsapp अपने computer पर ही use कर पाते तो इसके लिए भी आपके पास option हैं। whatsapp web का option आपकी इसी problems का solution करता है लेकिन इसके लिए computer पर internet होना जरूरी है।


उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी Whatsapp Ke 12 Useful Features वाट्स अप के बारह उपयोगी फीचर्स   पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट गूगल जीमेल मोबाईल एप के पांच नए लेटेस्ट फीचर्स आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali


Info Tech Hindi

कोई टिप्पणी नहीं

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.