Website se paise kaise kamaye आज ही अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करें और ऑनलाइन रूपए कमायें



आज ही अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करें और ऑनलाइन रूपए कमायें
ऑनलाइन रूपए कमाने की अगर बात करें तो दो ही तरीके सबसे सेफ और पावर फुल समझे जाते हैं जिनमे से एक है अपनी वेबसाइट शुरू करना और उससे रूपए कमाना और दूसरा अपना खुद का यू ट्यूब चैनल शुरू करना और उससे रूपए कमाना.

ये दोनों ऐसे तरीके हैं जिनमे कोई भी शक नही है ये रियल और सबसे बेस्ट तरीके हैं इसके अलावा जितने भी लोग या कम्पनियाँ इस बात का दावा करते हैं की आप हमारे साथ लाखों रूपए कमाए वो सब फेक और फर्जी होते हैं.

Website se paise kaise kamaye

वेबसाइट और यू ट्यूब पर ज्यादातर लोग गूगल के विज्ञापन लगाते हैं उसी से उनकी कमाई होती है.और गूगल एक जाना माना ब्रांड है इस पर कोई शक नही कर सकता,क्यूँ की इस समय दुनियां भर में अन गिनत लोग हैं जो गूगल के विज्ञापन अपनी साईट पर लगाकर उससे लाखों रूपए हर महीने कमा रहे हैं.यही वजह है की गूगल किसी की मेहनत को बर्बाद नही करता और कभी धोखा नही देता.

गूगल से ऑनलाइन कमाई कैसे की जा सकती है ?

अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उससे रूपए कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमे से सबसे फेमस तरीका यही है की आप अपनी वेबसाइट पर गूगल के विज्ञापन लगायें गूगल अपने विज्ञापनों पर होने वाले क्लिक्स के हिसाब से आपको रूपए देता है.

इसका मेथड बहुत ही आसान है इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर 100 आर्टिकल लिखने हैं और रोजाना 1 हजार से अधिक विजिटर्स लाने हैं उसके बाद आप गूगल एडसेंस पर अपना अकाउंट बनाकर अपनी साईट पर विज्ञापन लगाने के लिए एप्लाई कर सकते हैं गूगल आपकी साईट को चेक करता है और जब आपको अप्रूवल मिल जाता है तो आपकी साईट पर गूगल के विज्ञापन नज़र आना शुरू हो जाते हैं और आपकी कमाई का सफ़र शुरू हो जाता है.

10 डॉलर कमा लेने के बाद गूगल आपके घर के एड्रेस पर एक पिन वेरिफिकेशन लेटर भेजता है जिसमे एक पिन कोड होता है उसे आपको अपने गूगल एडसेंस अकाउंट पर वेरीफाई करना होता है और 100 डॉलर कमा लेने के बाद आपको अपने गूगल एडसेंस अकाउंट में अपनी बैंक डिटेल डालनी होती है उसके बाद आपका पेमेंट हर महीने अपने आप आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है.

वेबसाइट से रूपए कमाने के तरीके

वेबसाइट से रूपए कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जो की सभी ऑनलाइन ही हैं.पहला तो आप गूगल के विज्ञापन अपनी साईट पर लगाकर उससे रूपए कमा सकते हैं उसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग साइट्स पर अपना अकाउंट बनाकर उनके प्रोडक्ट को अपनी साईट पर बेच सकते हैं उसके बदले में ये कम्पनियाँ आपको कमीशन देती हैं.

इसके अलावा आप किसी से भी प्राइवेट विज्ञापन लेकर अपनी साईट पर लगा सकते हैं और उसके बदले में आप उससे चार्ज ले सकते हैं .जब आपकी साईट एक सफल और लोकप्रिय साईट बन जाती है तो लोग खुद आपके साथ संपर्क करते हैं और अपने विज्ञापन आपको देने लगते हैं और उसके बदले में आपको रूपए ऑफर करते हैं.


गूगल के अलावा बहुत से एड नेटवर्क साइट्स हैं जिनके विज्ञापन भी आप अपनी साईट पर लगाकर उससे रूपए कमा सकते हैं.वो साइट्स भी सही हैं लेकिन गूगल सबसे सेफ साईट मानी जाती है.इसके अलावा आप किसी भी कंपनी या बन्दे के लिए या प्रोडक्ट और सर्विसेज के लिए पेड आर्टिकल लिखकर भी रूपए कमा सकते हैं.यहाँ भी आपको हर आर्टिकल के बदले रूपए मिलते हैं.कई लोग लोकप्रिय साइट्स पर आर्टिकल्स लिखवाते हैं ताकि उनका प्रचार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे.

अपनी वेबसाइट कैसे शुरू करें ?

अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करने के लिए आपके पास लेखन कला का होना आवश्यक है.टॉपिक चाहे कुछ भी हो जैसे स्वास्थ्य ,राजनीति ,बॉलीवुड ,खेल ,कविता ,कहानियां ,समाचार ,तकनीक ,जानकारियां ,या कुछ भी ,आपको उसके बारे में लिखना आना चाहिए उसके बाद आप अपनी साईट शुरू करके अपनी साईट के लिए लिखना शुरू कर सकते हैं.

अपनी खुद की साईट बनाने के लिए हमे थोडा सा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है क्यों की बिना किसी इन्वेस्टमेंट के कभी भी बिजनेस नही किया जा सकता चाहे आप जितनी मर्जी साल तक कोशिश करते रहें.वेबसाइट की दो केटेगेरी होती है एक होस्टेड और दूसरी नॉन होस्टेड.

होस्टेड साईट के लिए आपको 600 रूपए डोमेन नेम के और करीब 5000 रूपए हर साल होस्टिंग के लिए खर्च करने पड़ते हैं और होस्टेड साईट बनाने का चार्ज 5 से 10 हजार रूपए तक हो सकता है जो की वन टाइम होता है.यानि कुल मिलाकर आपकी एक होस्टेड साईट 15 से 20 हजार रूपए में बनती है.उसके बाद हर साल उसका खर्च 5 से 7 हजार रूपए रहता है.

उसके बाद नॉन होस्टेड साईट ,ये काफी सस्ती पड़ती है इसके लिए आपको होस्टिंग नही खरीदनी पड़ती,इसे आप किसी भी फ्री होस्टिंग साईट जैसे गूगल ब्लोगर वगैरा पर बनवा सकते हैं,इसमें आपका हर साल का खर्च सिर्फ डोमेन नेम का ही रहता है जो की 600 से 800 रूपए आता है.अगर आप खुद नॉन होस्टेड साईट बनाना जानते हैं तो आपका कोई दूसरा खर्च नही है.


और अगर आप मुझसे या किसी और से साईट बनवाते हैं तो आपको इसके लिए 5000 से 8000 रूपए सिर्फ एक बार ही खर्च करने पड़ते हैं.उसके बाद आपका कुछ भी खर्च नही होता.आपकी साईट लाइफ टाइम चलती रहती है.और उससे आप अपनी इन्वेस्ट से ज्यादा रूपए वापस कमा भी लेते हैं.

डोमेन नेम क्या है और इसकी क्या जरुरत है ?

डोमेन नेम यानि आपकी साईट का अपना एक ख़ास नाम जैसे डॉट कॉम या डॉट नेट या डॉट इन वगैरा उस नाम के साथ लग जाता है ,इसे हमे डोमेन सेलिंग साईट से रजिस्टर करना पड़ता है उसके बाद इस नाम पर हमारा एकाधिकार हो जाता है.फिर हमे सिर्फ उस नाम के रजिस्ट्रेशन को हर साल रिन्यू करवाना पड़ता है.जो की बहुत आसान है.

अपनी खुद की वेबसाइट कौन शुरू कर सकता है ?

जैसा की मैंने आपको बताया था की जिसके पास लेखन कला है और अच्छा लिखना जानता है वो अपनी खुद की साईट शुरू करके उसके लिए लिखना शुरू कर सकता है और अपने लेखन से अपनी साईट पर रूपए कमाना भी शुरू कर सकता है.
इस काम को चाहे आप पार्ट टाइम में करें या फुल टाइम में ये आपकी अपनी मर्जी है लेकिन आपको हर महीने अच्छी कमाई करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी तभी आप इस मकसद में कामियाब होंगे.

कई लोग अपनी खुद की साईट शुरू करते हैं लेकिन फिर भी एक रूपया भी नही कमा पाते इसकी वजह ये है की वो सही स्ट्रेटेजी पर काम नही करते और इन्वेस्टमेंट करने से घबराते हैं इसी वजह से इनको सही गाइड लाइन मिल नही पाती और समय पर इनको तकनिकी हेल्प भी नही मिलती इसी सही स्ट्रेटेजी के आभाव के कारण ये कई साल मेहनत करते रहते हैं लेकिन इनको कोई फायदा नही मिलता.

ये याद रखें की बिना गुरु ज्ञान नही है उसी तरह वेबसाइट से रूपए कमाने के सफ़र में आपको कदम कदम पर तकनिकी सहायता और हेल्प की जरुरत पड़ेगी जो की फ्री में कोई भी नही दे सकता.सबका अपना समय कीमती होता है और उस समय के लिए वो चार्ज जरुर करेंगे.

अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करने की प्लानिंग कैसे करें ?

अगर आपने पक्का विचार कर लिया है की आपको अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करके उसी से रूपए कमाना शुरू करना है और आपके पास लेखन कला भी है तो आप इसकी तयारी कर लें.सबसे पहले आप कोई एक टॉपिक फाइनल करें जिस टॉपिक पर आपको अपनी वेबसाइट बनानी है और जिस पर आपको आर्टिकल लिखने हैं.

किसी भी टॉपिक को फाइनल करने से पहले ये जरुर ख्याल रखें की आपकी अपनी दिलचस्पी भी उसी टॉपिक में होनी चाहिए और आपको उसके बारे में जानकारी भी होनी चाहिए ताकि आपको उस टॉपिक पर लिखना आसान हो.
टॉपिक फाइनल करने के बाद नंबर आता है शुरुआत करने का.इसके लिए आप किसी भी वेबसाइट डेवलपर से संपर्क करके उनसे अपनी साईट बनवाना शुरु कर सकते हैं.और अगर आप चाहें तो मुझसे संपर्क करके अपनी साईट बनवा सकते हैं.


मै दूसरों की बात नही करता मै सिर्फ अपने बारे में आपको बता सकता हूँ की मैं पिछले 8 साल से इसी फिल्ड में हूँ और अब तक कई साइट्स तैयार कर चूका हूँ.मै सिर्फ साईट बनाकर अपनी सर्विस को सेल करने पर ही भरोसा नही करता बल्कि मै जिनकी भी साईट बनाने का ऑर्डर लेता हूँ उन्हें अपने साथ जोड़ता हूँ और उन्हें वेबसाइट पर कार्य करने की सही स्ट्रेटेजी सिखाता हूँ ,समय समय पर उनकी तकनिकी सहायता करता हूँ.और सबसे बड़ी बात उन्हें साईट पर काम करने की विडियो बनाकर ट्रेनिंग भी देता हूँ ताकि उनको कोई समस्या न आये.

इसके अलावा उन्हें एक प्रोपर प्लानिंग के साथ कार्य करवाता हूँ जो मेरा अपना तरीका और अनुभव है.और धीरे धीरे उन्हें अर्निंग की तरफ लेकर जाता हूँ.चार्ज मै सिर्फ अपनी सर्विस का ही लेता हूँ लेकिन ट्रेनिंग और सहायता उन सभी के लिए फ्री रहती है.इस तरह अब तक मैंने जिनकी भी साइट्स को तैयार किया है वो आज भी मेरे साथ जुड़े हुए हैं.और मै समय समय पर उनको गाइड करता रहता हूँ.

मेरा मकसद यही है की उनका इन्वेस्टमेंट फिजूल ना जाये और उन्हें सही गाइड लाइन मिले और और सही स्ट्रेटेजी के साथ अपनी वेबसाइट पर कार्य करें और रूपए कमाना शुरू करें.जब अपने किसी स्टूडेंट के ऑनलाइन अर्निंग शुरू होने के मेसेज मिलते हैं उस समय बड़ा सुकून मिलता है और उनसे अधिक ख़ुशी मिलती है ,वो इसलिए की मेरी स्ट्रेटेजी सही काम कर रही है.
अपनी सर्विस प्रोवाइड करने वाले हमे बहुत से लोग मिलते है जो सिर्फ रूपए लेकर अपना काम ख़त्म करके चले जाते हैं लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग आपको मिलेंगे जो सिर्फ सिर्फ अपनी सर्विस को ही प्रोवाइड नही करते बल्कि आपको फ्री गाइड लाइन देते हैं आपको फ्री ट्रेनिंग देते हैं आपको कार्य करने के सही तरीके सिखाते हैं.ये सब मेरी आदतों में शामिल है की मै हर साईट को अपना समझकर उस पर कार्य करता हूँ और साईट बनाने के बाद भी उनको समय समय पर गाइड करता रहता हूँ.

यू ट्यूब पर मेरा चैनल ‘’इमरान सर ‘’ खास कर मेरे स्टूडेंट्स के लिए ही है.इसके अलावा भी दुनियां भर से लोग मेरे वीडियोज को देखते हैं और उनके मेसेजेज और प्यार मिलता रहता है,लेकिन मै ज्यादातर विडियो अपने स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग देने के लिए ही बनाता हूँ ताकि उनको मै विडियो ट्रेनिंग के जरिये गाइड कर सकूँ.इस चैनल पर आपको बहुत से ट्रेनिंग विडियो मिल जायेंगे.और लगातार अपलोड भी किये जा रहे हैं.

हम आपसे अपनी वेबसाइट बनवाना चाहते हैं आपके साथ कैसे जुड़ें ?

ये एक ऐसा सवाल है जो कई लोग ईमेल के जरिये पूछते रहते हैं.इसका जवाब यही है की इस पोस्ट में मै अपने मोबाईल नंबर और ईमेल एड्रेस दे रहा हूँ आप मुझे कॉल करके बात कर सकते हैं अपनी तसल्ली कर सकते हैं और आप चाहें तो ईमेल भी कर सकते हैं.
मै एक नॉन होस्टेड साईट के लिए 5000 रूपए चार्ज लेता हूँ.ये सिर्फ मेरा सर्विस चार्ज है जो आपको एक ही बार पे करना है.उसके बाद जब आपकी साईट शुरू की जाती है उस समय आप मेरे साथ वाट्स अप पर जुड़ सकते हैं.ये नंबर मेरे वाट्स अप नंबर नही हैं.वाट्स अप मै दुसरे नंबर से यूज करता हूँ.

सभी तरह की वेबसाइट गाइड लाइन और ट्रेनिंग विडियो आपको वाट्स अप पर ही भेजे जाते रहते हैं.और आपके मन में आने वाले सवालों के जवाब भी मै वाट्स अप पर ही देता रहता हूँ.और सही स्ट्रेटजी और गाइड लाइन भी आपको वाट्स अप पर ही दी जाती है जैसे दुसरे स्टूडेंट्स को मिलती है आपको भी मिलती रहती है.
स्टूडेंट्स के लिए मै दिन भर में किसी एक समय थोडा समय निकालता हूँ जिसमे उनके तकनिकी समस्याओं का समाधान ,वेबसाइट में आने वाली प्रोब्लम्स का हल और उनके सवालों के जवाब देता हूँ.


फाइनली मै सिर्फ आपसे यही अर्ज़ करूँगा की अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट को शुरू करके उससे रूपए कमाने को लेकर आश्वस्त हैं और आप मेरी गाइड लाइन और मार्गदशक में कार्य करना चाहते हैं तो आप किसी भी समय मुझसे संपर्क कर सकते हैं.और मेरे साथ जुड़ सकते हैं.और वेबसाइट से रूपए कमाने के अपने सपनो को साकार कर सकते हैं.मै पिछले काफी समय से वेबसाइट और यू ट्यूब से ही अर्निंग कर रहा हूँ ,लिहाज़ा इन पर कार्य करते हुए मुझे कई साल बीत चुके हैं.मेरा अनुभव मेरे सभी स्टूडेंट्स के लिए है ,ताकि वो इससे फायदा उठा सकें.

मै अकेला ही चला था जानिबे मंजिल मगर ,एक एक आता गया कारवां बनता गया.

शुरुआत करें और अपने टेलेंट को दुनियां के सामने लाये और अपने टेलेंट से अपने लेखन से अपना कैरियर बनाएं.ये ऐसा बिजनेस है जिसे घर बैठे भी किया जा सकता है पार्ट टाइम में और फुल टाइम में भी किया जा सकता है.

अगर आप फिमेल हैं और घर बैठे कुछ पार्ट टाइम कार्य करके कुछ एक्स्ट्रा रूपए कमाना चाहती हैं तो मेरे हिसाब से आपके लिए अपनी खुद की साईट शुरू करके रूपए कमाना एक बेहतर विकल्प है.इसमें आप अपनी मर्ज़ी से जब चाहे जितना चाहे लिख सकती हैं और अपनी साईट पर पब्लिश कर सकती हैं.

इस सिलसिले में आप मेरा ये विडियो भी यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं इस विडियो में भी मैंने वेबसाइट पर सही स्ट्रेटजी पर कार्य करने के बारे में गाइड किया है.

उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी आज ही अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करें और ऑनलाइन रूपए कमायें  पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

साईट बनवाने के लिए संपर्क करें
आमिर अली (इमरान सर )
Mobile : +91 9610945628

ये पोस्ट गूगल जीमेल मोबाईल एप के पांच नए लेटेस्ट फीचर्स आपको कैसी लगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali


Info Tech Hindi

कोई टिप्पणी नहीं

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.