Make Your Website on WordPress वर्ड प्रेस पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं

Website on WordPress
Make Your Business Website on WordPress
डियर रीडर्स , आज हम बात करेंगे वर्डप्रेस पर वेबसाइट के बारे में.वर्डप्रेस ब्लोगर की तरह एक प्लेटफोर्म है ,जहाँ आप अपना ब्लॉग और वेबसाइट बना सकते हैं.लेकिन वर्डप्रेस बिलकुल फ्री नही है.इसके लिए आपको वर्डप्रेस की होस्टिंग सर्विस खरीदनी पड़ती है ,उसके बाद आप यहाँ अपनी साईट बना सकते हैं.जबकि गूगल की ब्लोगर सेवा बिलकुल फ्री है ,इसके लिए आपको गूगल की तरफ से फ्री होस्टिंग सर्विस मिल जाती है.आज हम इन दोनों के कांसेप्ट को समझने का प्रयास करते हैं.

ब्लोगर बेहतर है या वर्डप्रेस ? 

1. ब्लोगर एक फ्री सेवा है ,ये फ्री होने की वजह से दुनियां में सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली सेवा भी बन चुकी है.ऐसे में इसे बहुत ज्यादा लोग यूज करते हैं.जो की डोमेन और होस्टिंग नही खरीदना चाहते.ऐसे में इसका सर्वर डाउन होना ,या इसमें तरह तरह की प्रोब्लम्स आना आम बात है.जबकि वर्डप्रेस में ऐसा नही है.वर्ड प्रेस एक पेड सेवा है इसलिए इसे ज्यादातर प्रोफेशनल लोग ही यूज करते हैं.खास तौर पर जो लोग ब्लोगिंग को लेकर सीरियस हैं.


2. ब्लोगर में आपको मेटा टेग्स,और HTML की बहुत सारी सेटिंग्स करनी पड़ती है.गेजेट्स और सोशल शेयर गेजेट्स लगाने पड़ते हैं ,जबकि वर्डप्रेस में सब कुछ रेडीमेट प्लगिन मिल जाते हैं ,जो की एक क्लिक में ही इनस्टॉल हो जाते हैं.

3. तीसरा ये की जब आप ब्लोगर ब्लॉग को वेबसाइट में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो डोमेन लेने के बाद होस्टिंग में आपको ब्लोगर जैसा डेशबोर्ड नही मिलता.ऐसे में जो लोग ब्लोगर डेशबोर्ड पर कार्य करने के आदि हो चुके हैं ,उन्हें होस्टिंग लेने के बाद काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

4. वर्डप्रेस में बहुत से ऑटो अपडेट्स प्लगिन हैं ,जबकि ब्लोगर में ऑटो अपडेट्स जैसा कुछ भी नही है ,इसमें इसके लिए आपको खुद ही ये सेटिंग्स करनी पड़ती है.यहाँ तक की सभी गेजेट्स आपको लगाने पड़ते हैं ,और सोशल मीडिया पर जा जा कर अपनी पोस्ट्स शेयर करनी पड़ती है.

5. वेबसाइट के लिए डोमेन और होस्टिंग सर्विस लेने के बाद आपसे पूछा जाता है की आप कौन सा डेशबोर्ड यूज करना पसंद करेंगे.उनमे से एक डेशबोर्ड वर्डप्रेस का भी होता है.जो की यूज करने में सबसे ज्यादा सरल होता है.अगर आप वर्डप्रेस पर पहले ही से कार्य करते रहे हैं ,तो आपको बाद में भी कोई दिक्कत नही होगी.

6. ब्लोगर ब्लॉग के मुकाबले में वर्डप्रेस की पोस्ट्स जल्दी रैंक हो जाती है.जैसे की फेसबुक के मुकाबले में गूगल प्लस की.वर्डप्रेस पर ब्लॉग या वेबसाइट पर आपको ब्लोगर ब्लॉग के मुकाबले में ज्यादा ट्राफिक मिलता है.और सर्च में वर्डप्रेस जल्दी आ जाती है.जबकि ब्लोगर ब्लॉग का सर्च पर जल्दी आना चुनोती पूर्ण होता है.और इसमें आपको इतना ट्रेफिक भी नही मिल पाता.

7. वर्डप्रेस की पोस्ट्स एक ही प्लगिन के जरिये फेसबुक और गूगल प्लस पर अपने आप अपडेट्स होती रहती है ,जबकि ब्लोगर ब्लॉग के लिए हमे इसकी सेटिंग्स करनी पड़ती है.और ब्लोगर ब्लॉग के मुकाबले में वर्डप्रेस की साईट स्पीड भी ज्यादा होती है.बशर्ते आप उसमे सही टेम्पलेट सेट करें.

8. और आखिर बात ये की ब्लोगर ब्लॉग को आप कभी भी बेच नही सकते ,और न ही आपको इसके खरीददार मिलते हैं.जबकि वर्डप्रेस साईट को आप चाहें तो बेच भी सकते हैं.इसके आपको बहुत सारे खरीददार मिल जाते हैं.


अगर आप चाहते हैं की आपकी अपनी एक वेबसाइट हो जो की डोमेन और होस्टिंग के साथ हो ,ओ उसका कम्प्लीटली सेटअप प्रोफेशनल हो.और वो SEO फ्रेंडली हो ,और उसमे All in One SEO सेटिंग्स की गयी हो.तो आप इन्फो टैक हिंदी की वर्डप्रेस साईट सेटअप सर्विस से फायदा उठा सकते हैं.जिसमे हम आपको वर्डप्रेस पर एक कम्प्लीट वेबसाइट डोमेन और वेब होस्टिंग के साथ बनाकर देते हैं.जिसमे निम्न लिखित फेदर्स एंड फीचर्स शामिल हैं.

Info Tech Word press Installation Service 

Word press Installation

SEO, Ping List Updating

Website Submit to Google and Bing Search Console and 500 search Engines.

Installing Latest Version OfWord Press

Setting Up Permalink

All Important Plug-in Installation and Configuration

Installing SEO Friendly Premium Themes

Setting up Best SEO Word Press Plug-in

All Social Media Plug-in

Speeding Up Word Press

Sitemap Submission

Feed burner Setup and Integration

Contact Page with awesome Contact Form

A Domain Which one do you want for One Year.

Super Fast Web Hosting Service With 2 GB Space for One Year.

15 Days Technical Support

इस कम्प्लीट वेबसाइट डोमेन और होस्टिंग के साथ ,इसका चार्ज आपकी रिक्वायरमेंट के अनुसार है.आप जो भी वेबसाइट बनवाना चाहते हैं ,उसकी कम्प्लीट डिटेल हमे लिख कर भेजिए.उसके बाद हम आपको सही राय दे सकते हैं.

अपनी वेबसाइट की डिटेल्स हमे ईमेल करने के बाद आप हमे कॉल करके बात कर सकते हैं.कई लोग सभी कुछ बिना बताये ही फोन पर जानना चाहते हैं ,जो की आपके बिना रिक्वायरमेंट बताये और बिना डिटेल्स बताये ,उसका जवाब देना मुमकिन नही होता.

वेबसाइट आप चाहे अपने व्यापार के लिए बनवाएं ,या अपने लेखन के लिए ,या न्यूज पोर्टल ,या स्कूल कॉलेज के लिए ,या अपनी सर्विसेज को ऑनलाइन करने के लिए ,या गूगल से अर्निंग के लिए या जिस चीज के लिए भी बनवाना चाहें उसकी कम्प्लीट डिटेल्स हमे लिख कर ईमेल करें.हम आपको 24 घंटे में ही रिप्लाय करेंगे.

Contact Details or Info Tech Hindi 


Aamir Ali 

Website : http://www.infotechhindi.net/ 

Blog : http://masters-tach.blogspot.in/ 

YouTube Channel : https://www.youtube.com/c/InfoTechHindi2692 

Google Plus : https://plus.google.com/u/0/+InfoTechHindi2692 

Twitter : https://twitter.com/aamir2692 

Email : aamir2692@gmail.com 

Mobile No.: + 91 9610945628 


कोई टिप्पणी नहीं

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.