How to check your blog’s Google indexing ब्लॉग पोस्ट्स इंडेक्स हुई या नही ऐसे चेक करें

indexed on google
How to check blog posts indexed on google
How to check your blog’s Google indexing ? Kaise check kren ki hmare blog ki posts goggle par index ho rhi hai ya nhi. डियर रीडर्स , ब्लॉग या वेबसाइट पर सर्च इंजन्स से ज्यादा से ज्यादा ट्रेफिक हासिल करने के लिए हमे सबसे पहले अपनी साईट को गूगल वेबमास्टर टूल में जाकर उसे गूगल में इंडेक्स करना पड़ता है ,इसी तरह बिंग के वेबमास्टर टूल में भी उसे इंडेक्स करना होता है.उसके बाद अपनी ब्लॉग या वेबसाइट का साईट मैप बनाकर उसे गूगल वेबमास्टर में इंडेक्स करना होता है.तब जाकर आपकी हर एक पोस्ट खुद बा खुद गूगल में अपडेट होती रहती है.


जब आपकी हर एक पोस्ट गूगल में अपडेट होती है तो जाहिर सी बात है की वो सर्च इंजन्स पर भी शो होती है.अगर कोई बन्दा आपकी पोस्ट्स से रिलेटिड कीवर्ड लिख कर गूगल में सर्च करता है तो अगर आपकी सभी पोस्ट्स गूगल पर सबमिट है और अपडेट्स हो रही है तो गूगल सर्च में आपकी ब्लॉग और वेबसाइट का भी रिजल्ट देता है. आज मै आपको एक तरीका बताने जा रहा हूँ जिससे आप खुद ये चेक कर सकते हैं की गूगल में आपकी सभी पोस्ट्स इंडेक्स हो भी रही है या नही अगर आपको आपकी सभी पोस्ट्स गूगल के इंडेक्स में नही मिलती तो यक़ीनन ये आपके लिए चिंता की बात है.क्यूँ की अगर आपकी पोस्ट्स गूगल में इंडेक्स ही नही हो रही है तो फिर सर्च इंजन्स पर कैसे शो होगी ,और उस पर सर्च इंजन्स का ट्रेफिक भला किस तरह आएगा.

अगर आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल वेबमास्टर में सबमिट करके इंडेक्स किया हुआ है तो सिम्पली आप गूगल के सर्च इंजन में site:yourblog.blogspot.com इस तरह यानि साईट लिखने के बाद आप अपने ब्लॉग का एड्रेस लिखकर उसे सर्च करके देखें.इससे आपको ये पता चल जायेगा की आपकी सभी पोस्ट्स गूगल पर इंडेक्स हो भी रही है या नही.या आपकी कितनी पोस्ट्स गूगल पर इंडेक्स हुई है. अगर आपको अपनी सभी पोस्ट्स गूगल पर इंडेक्स नज़र आ रही है ,तो ये आपके लिए खुशी की बात है.आपको इससे भी ज्यादा मेहनत करनी है ,और अपनी हर एक पोस्ट को गूगल तक पहुँचाने की कोशिश करनी है. 


और अगर नही हो रही तो आपको दुबारा वेबमास्टर टूल में जाकर एक बार सेटिंग करनी चाहिए.ताकि सर्च इंजन्स से भी आपके ब्लॉग को ट्रेफिक मिले. दूसरा तरीका ये भी है की आप गूगल के वेबमास्टर टूल में जाएँ और अपनी साईट पर क्लिक करें.उसमे भी आप देख सकते हैं की आपकी कितनी पोस्ट्स गूगल में इंडेक्स हुई है. उम्मीद करता हूँ की आज की ये जानकारी आपको जरुर पसंद आएगी.

अगर आपको किसी भी प्रकार की ब्लॉग सहायता की जरुरत पड़े तो आप निसंकोच हमे ईमेल कर सकते हैं.हम आपको 24 घंटे में रिप्लाय करेंगे.ख़ुशी की बात है की इन्फो टैक हिंदी के जरिये हमे रोजाना ब्लोगर्स की ईमेल मिलती रहती है.जिन्हें हम ईमेल पर उनके सवालों के जवाब भेजते रहते हैं.

गूगल प्लस के जरिये अपने ब्लॉग का ट्रेफिक कैसे बढ़ाएं ?

ब्लॉग के जरिये रूपए कमाने के 10 लोकप्रिय तरीके 

अपने ब्लॉग को गूगल में कैसे सबमिट करें ?

रेडिट से अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक कैसे प्राप्त करें ?

अपने पसंदीदा ब्लॉग को कैसे फ़ॉलो करें ?

अपने ब्लॉग को मोबाईल फ्रेंडली कैसे बनाएं ?


Info Tech Hindi 

कोई टिप्पणी नहीं

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.