Window 10 Me without Any Software Hindi Me Typing Kaise Kare



Window 10 Me without Any Software Hindi Me Typing Kaise Kare
विंडो टेन में बिना किसी सोफ्टवेयर के हिंदी में टायपिंग कैसे करें
कुछ समय पहले किसी ने मुझसे एक सवाल किया था की Window 10 में Hindi में Typing कैसे की जा सकती है , समय के अभाव और पारिवारिक उलझनों के चलते मै उनको उस समय जवाब नही दे पाया था मैंने उनसे वादा किया था की मै Freeहोते ही इस Topic पर एक पोस्ट लिखूंगा.

Hindi Typing

आज की इस पोस्ट में आप जान सकेंगे की हम Window 10 में किस तरह से बिना किसी Software की मदद के अपने Computer और Laptop में Hindi Typing कर सकते हैं.इसे Enable करने के लिए सिर्फ आपके Computer में Hindi Font का होना आवश्यक है.

उसके बाद हम इस तरीके से Settings करके Hindi Typing को Enable कर सकते हैं.ये बेहद आसान है.सिर्फ आपको अपनी Windowमें थोड़ी सी Settings ही करनी पड़ती है उसके बाद आप HIndi में आराम से Typing कर सकते हैं.

विंडो 10 में हिंदी टाइपिंग के लिए सेटिंग्स कैसे करें


1.         इसके लिए Window 10 Users को Start पर जाकर Settings पर जाना होगा.
2.         इसके बाद आपको time and language Settings पर Clickकरना है.
3.         इसके बाद Region and language पर Click करना है, फिर Add language पर Click करना है.
4.         यहां आपको कुछ Option दिए गए होंगे. इसमें से आपको Hindi Select करनी है.
5.         इसके बाद English के नीचे जहां Hindi लिखा होगा, उसपर Click कर दें.
6.         यहां आपको option नाम का Option दिया गया होगा, उसपर Click कर दें.
7.         इसके बाद Add keyboard पर क्लिक करें और Hindi India Devnagri inscript पर क्लिक कर दें.

विंडो टेन में बिना किसी सोफ्टवेयर के हिंदी में टायपिंग कैसे करें

बस अब आप अपने Computerमें Hindiमें Typing कर पाएंगे. जब भी आप MS. Word पर जाएंगे तो आपको Shift+Alt दबाना होगा. इससे Keyboard की Language English से Hindi हो जाएगी. आपको बता दें कि आप Hindi के अलावा किसी भी Language को Window 10 में Add कर सकते हैं.

ये तरीका उन लोगों को लिए है जिन्हें देवनागरी हिंदी में टाइप करना आता है.जिन्हें ये Hindi Typingकरना नही आता उन्हें चाहिए की वे Google से Google Input Hindi नामक छोटा सा Tool अपने Computer में Download करके Install कर लें उसकी मदद से आप English में Typing करेंगे और वो हिंदी में बदल जाएगी.ये सबसे आसान तरीका है खास कर नए लोगों के लिए.

Hindi Typing Online and Offline Tools हिंदी टाइपिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन टूल्स

इसके अलावा आप Online भी Hindi Typing कर सकते हैं इसके लिए Google और Yahoo के Tools Available हैं.आप यहाँ क्लिक करके गूगल के Google Online Hindi Tool में भी Hindi Typing कर सकते हैं.और Yahoo के हिंदी टाइपिंग टूल में भी हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.


मेरी नज़र में जिन लोगों को हिंदी में टाइपिंग करना नही आता उनके लिए Google Input Hindiसबसे Best Tool है जिसमे आप Offline भी हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं.क्यों की कई बार हमारे पास Internet Availableनही होता तब ये Offline Tool हमारे काम आ जाता है.

Mobile Par Hindi Me Typing Kaise Kare मोबाईल पर हिंदी में टाइपिंग कैसे करें

Mobile पर हिंदी में टाइपिंग करने के लिए भी Google Input Hindi Tool Best है.आप इसे Google के Play Store में Search करके Download कर सकते हैं Mobile पर भी ये Offline Tool टूल है ,जिससे आप आसानी से Hindi Typing कर सकते हैं.

मोबाईल पर Google Input Hindi Tool की मदद से आप English Keyboard पर हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं जैसे Computer पर करते हैं यानि आप English में लिखते हैं और वो Hindi में बदल जाता है.वैसे भी आजकल मोबाईल पर हिंदी में टाइपिंग करके Massages बनाने का एक फेशन चल पड़ा है ,ज्यादातर लोग Hindi Languageमें ही बात करना पसंद करते हैं और अपने Massages भी हिंदी भाषा में ही भेजते हैं.आप भी इन Tools की मदद से Mobile पर Hindiमें Typing कर सकते हैं.


उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी Window 10 Me without Any Software Hindi Me Typing Kaise Kare  पसंद आएगी. इसी तरह आप इस साईट को विजिट करते रहें यहाँ मै रोजाना कुछ न कुछ नया पोस्ट्स करता ही रहता हूँ मेरी यही कोशिश रहती है की आपको 365 दिनों में 365 नयी जानकारियां दूँ.

ये पोस्ट विंडो टेन में बिना किसी सोफ्टवेयर के हिंदी में टायपिंग कैसे करें आपको कैसी लगी,इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.और मेरे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए


Aamir Ali

कोई टिप्पणी नहीं

Agr aapko ye post pasand aayi to apni keemti raay niche comments box me jarur likhen.

Comment Box me koi bhi Link share karna allow nhi hai.yahan koi bhi apne blog post ya ads vgaira ke link ya comments na kre.